fbpx

पीरियड लाने का उपाय Yoga | मासिक धर्म चक्र नहीं आते समय से तो करें ये उपाय Best 2024

Spread the love

पीरियड लाने का उपाय Yoga

पीरियड लाने का उपाय Yoga: महिलाओं के लिए मासिक धर्म चक्र बहुत आवश्यक होता है, लेकिन हर माह मासिक धर्म के समय अक्सर महिलाओं को काफी परेशानियां भी हो सकती हैं, पेट मैं दर्द, ज्यादा रक्तस्राव, ऐंठन, पीरियड्स मैं अनियमितता और मूड स्विंग्स जैसी परेशानियाँ महिलाओं के लिए आम बात है, आमतौर पर महिलाओं को पीरियड्स की तारीख के आगे पीछे मासिक धर्म आते हैं, कभी देर से तो कभी समय से पहले पीरियड्स आने की वजह से काफी तरह की शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं, मासिक धर्म की अनियमितता की काफी वजह हैं।

लेकिन महिलाओं को यदि पीरियड्स के समय ऐसी परेशानियां हों तो उन्हें डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए, साथ ही पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने के लिए नियमित योगाभ्यास करना चाहिए, कुछ योग मासिक धर्म से संबंधित परेशानियों मैं फायदेमंद होते हैं, तो नीचे आपको पीरियड्स के जल्दी और देर से आने की समस्या के समाप्त करने वाले (पीरियड लाने का उपाय Yoga) उपाय।

चटपटे जोक्स और चुटकुले हिंदी मैं पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें :- Hindi Jokes Adda

मालासन

अगर किसी के मासिक धर्म देर से या फिर जल्दी आते हैं, और पीरियड्स की कोई तारीख तय न हो तो मालासन योगा इस परेशानी से छुटकारा दिला सकता है, मालासन करने के लिए फर्श पर बैठ जाएं, अब एड़ियों को जमीन से उठाते हुए सांस छोड़ें, और फिर धड़ को जांघों के बीच फिट करते हुए शरीर को आगे की तरफ झुकाएं, दोनो हाथों को मोड़ते हुए कोहनी को जांघों पर रखें, और अब बाहों को घुमाएं और एड़ी को थोड़ा ऊपर उठाएं, अब स्क्वाट की स्थिति मैं वापस आ जाएं।

उष्ट्रासन

मासिक धर्म की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए उष्ट्रासन का योगा अभ्यास कर सकते हैं, इसके लिए जमीन के फर्श पर घुटनों के बल बैठकर कूल्हों पर हाथ रखें, गहरी सांस लेते हुए हाथों से अपने पैरों को पकड़ें, और फिर अपनी पीठ को मोड़ें, इस मुद्रा मैं एक मिनट रहें, और फिर धीरे धीरे अपनी पीठ को सीधी स्थिति मैं के आएं, अब पैरों और हाथों को आराम दें।

धनुरासन

इस योगा आसन को करने के किए फर्श पर पेट के बल लेट कर पैरों को थोड़ा फैला लें, पैरों को उठाते हुए हाथों से टखनों को पकड़ें, और गहरी सांस लेते हुए छोटी और पैरों को सतह से ऊपर उठाएं, इस अवस्था में कुछ समय तक रहें, फिर धीरे धीरे शरीर और पैरों को जमीन पर लाएं, कुछ देर रेस्ट करें, और फिर से यही प्रक्रिया दोहराएं।

मत्यासन

पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से अगर आप आराम चाहती हैं, तो मत्यसन का अभ्यास करें, इस योग को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटकर हाथों को अपने कूल्हों के नीचे रखें, अब कोहनी को कमर से स्पर्श करते हुए, दोनों पैरों को मोड़ें और घुटनों को क्रॉस लेग मुद्रा मैं लाएं, और फिर जांघों को जमीन से मिलाते समय सांस लें, फिर अपने ऊपरी शहरी को ऊपर उठाएं, और फिर सिर के पीछे कुछ मिनट के लिए आसन को होल्ड करें, और फिर धड़ को छोड़ें और रेस्ट करें।

NOTE: यह आर्टिकल (पीरियड लाने का उपाय Yoga) योगगुरु के सुझावों के आधार पर लिखा गया है, आसन का की सही स्थिति के बारे में जानने के लिए किसी विशेषज्ञ से संपर्क कर सकते हैं, या फिर सुझाव भी ले सकते हैं।

FAQs पीरियड लाने का उपाय Yoga

Q. 1 दिन मैं पीरियड कैसे लाये exercise?

Ans. मालासन योगा अभ्यास करके।

Q. लौंग खाने से पीरियड जल्दी आता है क्या?

Ans. लौंग का पानी पीने से महिलाओं के पीरियड समय से होते हैं।

Q. नींबू से पीरियड कैसे लाये?

Ans. नींबू के रस को गर्म पानी मैं मिलाकर पीने से पीरियड्स देर से आते हैं।

तो दोस्तों इस आर्टिकल (पीरियड लाने का उपाय Yoga) को यहां तक पढ़ने के बाद मैं अपने जान लिया है, तो दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा।

More About उपाय

यह भी पढ़ें:-

Maigren Ke Upay : जल्दी से जान लों माइग्रेन के उपाय : Latest 2024

Sugar Se Bachne Ke Upay : शुगर से बचने के उपाय जान लों Latest 2024

Nind Lane Ke Upay | चाहते हैं सुकून की नींद तो ये घरेलू उपाय बहुत ही हैं काम के Latest 2024

आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने इस आर्टिकल पीरियड लाने का उपाय Yoga को अंत तक पढ़ा और साथ ही इसे आपने शेयर भी किया।

error: Content is protected !!